क्या कुछ बोले गौतम अदाणी हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर, जानिए उनके संबोधन की मुख्य बातें

अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी ने आज हिंडनबर्ग के संकट के बाद पहली बार अपने कंपनी के शेयरधारकों को एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में संबोधित किया। गौतम अदाणी ने इस संबोधन में अदाणी ग्रुप की बैलेंस शीट पर बात की। इसके अलावा गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को बारे में कहा कि यह रिपोर्ट कंपनी की छवि को खराब करने की कोशिश थी।

गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को गलत और बदनाम आरोपों का संयोजन बताया। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में ज्यादातर जानकारी 2004 से 2015 के बीच की है और उस वक्त सभी का निपटान अधिकारियों द्वारा किया गया था। अदाणी ने कहा कि यह रिपोर्ट हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से एक जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण प्रयास था।

गौतम अदाणी ने रिपोर्ट जारी करने के समय पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने कंपनी के फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर से ठीक पहले रिपोर्ट जारी की थी।

एजीएम में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अदाणी ने 2050 तक 25 से 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के विकास पथ को मान्य करते हुए कहा कि अनुमान है कि भारत अगले दशक के भीतर हर 18 महीने में जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ देगा। इसके अलावा अदाणी ने कहा कि भारत का शेयर बाजार पूंजीकरण 2050 तक बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा।

अपने संबोधन में गौतम अदाणी ने अदाणी ग्रुप की चल रही प्रमुख परियोजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने नवी मुंबई एयरपोर्ट और कॉपर स्मेल्टर के बारे में शेयरधारकों को बताया। इसके अलावा अदाणी ने कहा कि अदाणी एंटरप्राइजेज के FY23 EBITDA में नए व्यवसाय का योगदान 50 फीसदी है, हम 2030 तक 45 GW नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के लक्ष्य की पुष्टि करते हैं। गौतम अदाणी ने कहा कि अदाणी ग्रुप भारत की नेट शून्य यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

गौतम अदाणी ने कहा, मार्च 2023 में, हमने अस्थिर बाजार स्थितियों के बावजूद GQG भागीदारों के साथ 1.87 बिलियन डॉलर का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया था।

हाल ही में अधिग्रहीत एनडीटीवी समाचार चैनल के बारे में जानकारी देते हुए, गौतम अदाणी ने कहा कि एनडीटीवी न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के बड़े दर्शकों को पूरा करने के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग और कवरेज का विस्तार कर रहा है।

शेयरधारकों को संबोधित करते हुए, गौतम अदाणी ने कहा कि अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने 2023 में राजस्व में 46 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,24,000 घरों तक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की पहुंच को बढ़ाकर 4,683 करोड़ रुपये कर दिया।

अदाणी पोर्ट के बारे में बोलते हुए गौतम अदाणी ने कहा कि अदाणी पोर्ट, विश्व स्तर पर सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट ऑपरेटरों में से एक बना हुआ है।गौतम अदाणी ने कहा कि 2030 तक, बंदरगाह भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता में तब्दील हो जाएगा जो सालाना एक अरब टन कार्गो को संभालने में सक्षम होगा।

Related posts

Leave a Comment